Omicron : अगर ओमीक्रॉन के लक्षण दिखें तो क्या करें ?

Omicron : अगर ओमीक्रॉन के लक्षण दिखें तो क्या करें ?

देश में पिछले २४ घंटे में लाखों कोरोना के मामले आने के बाद इस बात का अंदेशा लगाया जा रहा है की जिस तरह से पिछले एक हफ्ते से केस में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है , भारत में तीसरी लहर आ चुकी है। इस बार मामला और भी गंभीर नजर आ रहा है क्यूंकि नया वैरिएंट ओमीक्रॉन बेहद तेजी से फैलने वाला पुराने वैरिएंट्स से काफी ज्यादा संक्रामक है।

Covid Cases in India

ओमीक्रॉन के लक्षण :



कोविड 19 के पुराने वैरिएंट्स से ओमीक्रॉन के लक्षण में काफी अंतर देखने को मिल रहा है।
१. गले में खराश और सूखी खांसी : ओमीक्रॉन के अधिकतर लक्षण सामान्य सर्दी जुकाम से ही हैं। गले में खराश, दर्द और निगलने में दिक्कत जैसी समस्या देखने को मिल रही है। नाक बहने और छींक आने से अधिक लोगों में सूखी खांसी की समस्या अधिक जटिल नजर आ रही है.
२. तेज सिरदर्द और निर्णय लेने की क्षमता में कमी : ओमिक्रोन वायरस के कारन तेज सरदर्द और सिर में जकड़न से लेकर लोगों में निर्णय लेने की क्षमता में भी हरष नजर आ रहा है।
३. रात को पसीना आना : सर्दी की रात में भी अगर आपको बहुत अधिक पसीना आ रहा है या बार बार गला और मुँह सूख रहा है तो आप ओमीक्रॉन से संक्रमित हो सकते हैं।
४. तेज कंपकपी के साथ बुखार आना : अगर आपको तेज कंपकपी के साथ साथ सामान्य बुखार या तेज बुखार आ रहा है तो आप तुरंत जाँच करवायें , हो सकता है आप ओमीक्रॉन से संक्रमित हों।
५. तेज बदन दर्द और शरीर का टूटना : ओमीक्रॉन का एक प्रमुख लक्षण है शरीर में होना , अंग अंग टूटना इत्यादि।

अगर ओमीक्रॉन के लक्षण दिखें तो क्या करें :

अगर आपमें ओमिक्रोन के लक्षण हो तो घबरायें नहीं और तुरंत खुद को आईसोलेट कर लें। घर में भी मास्क पहन के रखें और आसपास सेनेटाइज़ करते रहें। अगर आपमें लक्षण १ दिन से अधिक रहे तो तुरंत covid टेस्ट करवायें।

ओमीक्रॉन के लक्षण दिखे तो क्या खाये पीये ?

अगर आपमें ओमिक्रोण के सामन्य लक्षण दिखे तो आप को अपने खान पीन में भी कुछ परिवर्तन की आवस्यकता है।
१. खुद को हाइड्रेट रखें : अधिक से अधिक पानी पीएं। सूप, हल्दी दूध, फ्रेश जूस आदि का करें।
२. हरे पत्तेदार सब्जियों का करें।
३. गले में दर्द हो तो दही का सेवन कर सकते हैं।
४. प्रोटीन युक्त भोजन का करें।

ओमिक्रोन का असर जिन्होंने टीके का दोनों डोज लिया उनपर सामान्य है लेकिन छोटे बच्चों को अधिक खतरा नजर आ रहा है। ओमिक्रोन बेहद संक्रामक है किन्तु ये पुराने वेरिएंट से कम खतरनाक है। फिर भी अभी ओमिक्रोन शुरुआती चरण में है। इसके दूरगामी परिणाम पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। इसलिए सतर्क रहे, घर में ही रहे और आवश्यक भी हो तो भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने बचें ।

Health Trending