प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक मिली प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान और पुरस्कार !!

modi international awards

Modi International Awards

भारतीय प्रधानमंत्री को शनिवार को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया गया। इसी के साथ ही पाकिस्तान में खलबली मच गयी है। कश्मीर कश्मीर का राग अलाप रहे पाकिस्तान को एक और इस्लामिक देश से धक्का मिल गया है। बौखलाए पाकिस्तान ने अपने सीनेट चेयरमैन का युएइ दौरा रद्द कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी को 2014 में पी एम बनने के बाद से अनेक अंतर राष्ट्रीय सम्मान मिले हैं। आईये कुछ प्रमुख सम्मान और पुरस्कार पर नजर डालें : –

बहरीन ने PM मोदी को ‘King Hamad Order of Renaissance‘ से सम्मानित किया।

यूएई ने पीएम नरेंद्र मोदी को जायद पदकZayed Medal से सम्मानित किया।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 24 अगस्त, 2019 को दो देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में अपनी “निर्णायक भूमिका” के लिए भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी पर यूएई के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ऑर्डर ऑफ जायद को सम्मानित किया। यह पुरस्कार 4 अप्रैल, 2019 को घोषित किया गया था।

रूस ने PM नरेंद्र मोदी को ‘Order of St. Andrew the Apostle‘ से सम्मानित किया।
रूस ने 12 अप्रैल, 2019 को घोषणा की कि उसने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों के बीच साझेदारी और मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए रूसी संघ के सर्वोच्च आदेश सेंट एंड्रयू द एपोस्टल के साथ सम्मानित किया।

फिलिप कोटलर राष्ट्रपति पुरस्कार – Philip Kotler President Award
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जनवरी, 2019 को पहली बार फिलिप कोटलर राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पीएम नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार 2018 – Seoul Peace Prize 2018 for ‘Modinomics’ से सम्मानित किया गया।

संयुक्त राष्ट्र चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड 2018 –
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर, 2018 को संयुक्त राष्ट्र चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड 2018 से सम्मानित हुए, जो संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है।

पीएम मोदी ने फिलिस्तीन के ‘ग्रैंड कॉलर‘ से सम्मानित किया
10 फरवरी, 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास द्वारा ‘फिलिस्तीन के राज्य के ग्रैंड कॉलर‘ से सम्मानित किए गए, भारत और फिलिस्तीन के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में उनके योगदान को पहचानते हुए।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान के अमीर अब्दुल्ला खान पुरस्कार से सम्मानित किया।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, 4 जून, 2016 को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किए गए।

पीएम मोदी ने सऊदी अरब के किंग अब्दुलअजीज सैश पुरस्कार से सम्मानित किया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 3 अप्रैल, 2016 को सऊदी अरब के रॉयल कोर्ट में किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज द्वारा सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “किंग अब्दुलअजीज सैश ’से सम्मानित किए गए थे।

अन्य सम्मान और उपलब्धियां

वर्ष 2016 में रीडर्स पोल टाइम पर्सन ऑफ़ द ईयर सम्मान से नवाजे गए मोदी। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 दिसंबर, 2016 को टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर 2016 ’के लिए ऑनलाइन रीडर पोल जीता।


फोर्ब्स वर्ल्ड की सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची 2018 में पीएम मोदी 9 वें स्थान पर रहे


TIME ने पीएम मोदी को 2017 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया

पीएम मोदी दुनिया के तीसरे सबसे बड़े नेता हैं – (BCW)
वैश्विक संचार एजेंसी बर्सन कोहन एंड वोल्फ (BCW) के एक अध्ययन के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पोप फ्रांसिस के बाद जुलाई 2018 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर तीसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेता थे।