पुतिन से मिले मोदी : दो दिवसीय रूस दौरे पर पीएम मोदी !

Modi Met Putin

Modi Met Putin

भारत और रूस के संबंधों को नया आयाम देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की रूस की दो दिवसीय दौरा आज से शुरू हो गया है।

आज प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों राष्ट्र प्रधानों के बीच तकरीबन दो घंटे की बैठक हुयी है। जिसमे सामरिक सुरक्षा, हथियार मसौदे, ऊर्जा, रक्षा क्षेत्र के अन्य समझौतों के अलावा सड़क और परिवहन मार्ग सम्बंधित कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। राष्ट्रपति पुतिन ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए कहा कि रूस के नजर में भारत पहले भी अहम था और अब भी रूस भारत को सर्वाधिक प्राथमिकता देता है। पुतिन ने कहा की भारत में परमाणु संयंत्र की तीसरी यूनिट कुडनुकुलम में जल्द ही प्रारम्भ करेगा। साथ ही भविष्य भारत के आर्थिक और सामरिक सहयोग की भी पेशकश राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी के सामने की।

वहीँ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की भारत और रूस के संबंधों में लगातार मजबूती आयी है। मोदी ने पुतिन का आभार प्रकट करते हुए कहा की : यह भारत और रूस का 20 वां शिखर सम्मलेन है और इसमें मुझे आमंत्रित करने हेतु मित्र पुतिन का आभार। हमारी दोस्ती सिर्फ राजधानी तक ही सम्मिलित नहीं है बल्कि ये भारत और रूस के आम लोगों की दोस्ती जैसी है।