Rishi Kapoor Birthday Special : जब अपनी ही शादी में बेहोश हो गए थे ऋषि कपूर और नीतू सिंह !

HBD Rishi Kapoor

HBD Rishi Kapoor

ऋषि कपूर का जन्म आज ही के दिन 4 सितम्बर 1952 को मुंबई में हुआ था। फ़िल्मी दुनिया का प्रसिद्ध कपूर खानदान में पैदा होने के कारण उनका अभिनय के क्षेत्र में आना लगभग स्वाभाविक ही रहा है। महान पृथिवीराज राज कपूर के पोते, फर्स्ट  शोमैन  ऑफ़ फिल्म इंडस्ट्री महान राज कपूर साहब के बेटे होने के साथ साथ ऋषि कपूर खुद भी एक बेहतरीन अभिनेता हैं। फिल्म मेरा नाम जोकर बाल कलाकार का किरदार निभाने से शुरू हुआ था ऋषि कपूर का फ़िल्मी करियर। बाद में बॉबी फिल्म से उनकी ऑफिसियल लौन्चिंग हुयी थी। उसके बाद एक से बढ़ कर एक हिट फिल्मे उन्होंने दी और हिंदी सिनेमा के  एक रोमांटिक हीरो के रूप में खुद को स्थापित किया।

Rishi Kapoor

फिल्म अभिनेत्री नीतू सिंह के साथ पहली फिल्म जहरीला इंसान करते समय ऋषि और नीतू करीब आये। बाद में दोनों ने शादी कर ली। ऋषि और नीतू के दो बच्चे हैं : रणबीर कपूर और रिद्धिमा कपूर। रणबीर एक सफल अभनेता हैं जबकि रिद्धिमा फैशन डिज़ाइनर हैं।

अभी भी ऋषि कपूर फिल्मों में काफी सक्रिय हैं।  हालाँकि पिछले कुछ महीनों से ऋषि कपूर अपने कैंसर का इलाज अमेरिका में करवा रहे हैं। हम उनके  स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

अनसुने किस्से  :

1.  जब अपनी ही शादी में बेहोश हो गए थे ऋषि कपूर और नीतू सिंह !

Rishi Kapoor & Neetu Singh in their Marriage Ceremony

हाल ही में एक इंटरव्यू में नीतू सिंह ने ये खुलासा  किया। अपने शादी के दौरान नीतू सिंह भारी भड़कम लहंगे के कारण बेहोश हो गयीं थी। जबकि ऋषि कपूर शादी के समय  भीड़ भाड़ बढ़ने के कारण काफी परेसान हो गए थे और घोड़ी चढ़ने के दौरान बेहोश से हो गए थे और गिरते गिरते बचे थे।

2. ऐसी चर्चा थी कि  ‘बॉबी फिल्म ‘ की शूटिंग के दौरान ऋषि कपूर , डिम्पल कपाडिया  को पसंद करने लगे थे। हालाँकि बात आगे बढ़ती इससे पहले  डिम्पल ने अचानक राजेश खन्ना से शादी कर सभी को चौंका दिया।

Rishi Kapoor & Dimple Kapadia in Film “Bobby”

3. बहुत काम लोगों को पता होगा कि ऋषि कपूर ने श्री 420 में एक बाल कलाकार के रूप में पहली बार बड़े परदे पर काम किया था।

Rishi Raaj Kapoor

4. ऋषि कपूर को फिल्म फेयर  अवार्ड , नेशनल अवार्ड, लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के अलावे भी बहुत सारे पुरस्कार मिले हैं।