Mahesh Bhatt Birthday Special : पूजा भट्ट अगर मेरी बेटी न होती तो मैं उससे शादी कर लेता !!

अर्थ, सारांश, नाम, सड़क, जख्म जैसी हिट फिल्म देने वाले मशहूर निर्माता, निर्देशक और स्क्रिप्ट राइटर महेश भट्ट साहब का आज जन्मदिन है। आज ही के दिन यानि 20 September 1948 को महेश भट्ट का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था।

मुस्लिम माँ और हिंदू पिता :
महेश भट्ट की माँ शिरीन एक मुस्लिम महिला थी जबकि इनके पिता नाना भाई भट्ट एक हिंदू थे। कहा जाता है कि महेश भट्ट के माँ और पिता ने कभी शादी नहीं की । शायद यही वजह है कि महेश भट्ट कभी शादी के रश्मों रिवाजों में यकीन नहीं किये ।

जब अपनी ही बेटी पूजा भट्ट से विवाह वाला बयान दे बैठे महेश भट्ट :
एक बार महेश भट्ट के एक बयान से काफी विवाद हुआ था। जिसमें उन्होंने कहा था कि पूजा भट्ट अगर मेरी बेटी न होती तो मैं उससे शादी कर लेता। हलाँकि महेश भट्ट ने गलत नियत से ये बात नहीं कही थी लेकिन मिडिया में उनका काफी माखौल उड़ाया गया। इतना ही नहीं स्टारडस्ट मैगजीन के एक फोटोशूट में महेश भट्ट ने अपनी बेटी पूजा भट्ट को किस करते हुए भी फोटो खिंचवाया था। इस फोटोशूट की वजह से भी बहुत बवाल मचा था ।

परवीन बॉबी और महेश भट्ट के संबंध :
70 की दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री परवीन बॉबी के साथ महेश भट्ट के रोमांस के किस्से बड़े चर्चित हुए । शादीशुदा और एक बच्चे के पिता होने के बावजूद महेश भट्ट परवीन बॉबी के प्यार में इस कदर पागल हुए कि वो घर बार, बीबी बच्चे छोड़कर परवीन के साथ रहने लगे । हलाँकि उसी दौरान परवीन बॉबी मानसिक रोग की शिकार हो गयीं और महेश भट्ट से अलग भी हो गयी। हाल ही में दिये इंटरव्यू में महेश भट्ट ने कहा कि “मैं परवीन बॉबी से बेतहाशा प्यार करता था । उसकी बर्बादी ने मुझे आबाद कर दिया ।”
बाद में परवीन बॉबी की 2005 में मौत के बाद उन्हें श्रद्धांजली देते हुए महेश भट्ट ने उन्हीं के और अपने रिश्तों पर आधारित एक फिल्म भी बनाई थी – वो लम्हे !!

महेश भट्ट की दो शादियाँ :

महेश भट्ट ने पहली शादी अपने कॉलेज की गर्लफ्रेंड लोरियन ब्राइट से की । इससे महेश के दो बच्चे – पूजा भट्ट और राहुल भट्ट हुए । ये शादी अधिक दिन चली नहीं। फिर महेश भट्ट ने अभिनेत्री सोनी राजदान से की । हलाँकि दूसरी शादी के लिए उन्होंने पहली बीबी से तलाक नहीं लिया बल्कि हिंदू धर्म छोड़कर मुसलमान धर्म अपना लिया । सोनी राजदान और महेश भट्ट के दो बच्चे – आलिया भट्ट और शाहीन भट्ट हैं ।